फोर्ब्स ने करप्ट कंट्रीज की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें इंडिया का नंबर पहला है।

0
813

फोर्ब्स ने करप्ट कंट्रीज की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें इंडिया का नंबर पहला है। ग्लोबल सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन ट्रांस्पेरेंसी इंटरनेशनल के आंकड़ों के आधार पर जारी की गई इस लिस्ट में इंडिया के बाद वियतनाम का नंबर है। फोर्ब्स के मुताबिक, इंडिया में घूस लेने की दर 69 फीसदी है।
टॉप 5 करप्ट कंट्रीज-
1) इंडिया
2) वियतनाम
3) थाईलैंड
4) पाकिस्तान
5) म्यांमार
इंडिया में कहां चलती है सबसे ज्यादा घूस
फोर्ब्स में पब्लिश आर्टिकल के मुताबिक, “6 पब्लिक सर्विसेस जैसे स्कूल, हॉस्पिटल, आईडी डॉक्युमेंट, पुलिस और यूटिलिटी सर्विसेस में 50% से ज्यादा लोगों को घूस देनी पड़ती है।”
मोदी पर कितना भरोसा
फोर्ब्स ने नरेंद्र मोदी के फाइट अगेंस्टर करप्शन अभियान की तारीफ की है। जिसमें कहा गया, “53 फीसदी लोग मानते हैं कि वो साफ ढंग से या बहुत बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से लोग खुद को मजबूत महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा 63 फीसदी लोग ये मानने लगे हैं कि आम आदमी भी अंतर पैदा कर सकता है।”
पाकिस्तान कितना करप्ट?
करप्ट देशों की लिस्ट में इंडिया के बाद वियतनाम का नंबर है और यहां घूस लेने की दर 65 फीसदी है। चौथे नंबर पर पाकिस्तान है और यहां घूस लेने की दर 40 फीसदी है।
फोर्ब्स के मुताबिक, “इस देश में तीन चौथाई लोगों का मानना है कि ज्यादातर या फिर सभी पुलिसवाले करप्ट हैं। कोर्ट या पुलिस से जिन लोगों का वास्ता पड़ता है, उनमें 10 में से 7 लोगों को घूस देनी पड़ती है। ज्यादातर लोग मानते हैं की चीजें बदलेंगी, केवल एक तिहाई लोगों का मानना है कि आम आदमी फर्क पैदा कर सकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here